योग के लाभ।

YOGA BENEFITS.

YOGA BENEFITS.

योग के लाभ। YOGA BENEFITS: दोस्तों इस वक्त देश में देशव्यापी लॉकडाउन है। ऐसे में हम सभी घर में है। और घर में रहने के कारण हम ज़्यादा समय अपने घर में ही व्यतीत कर रहे हैं । जो कि हमारी फिटनेस को भी प्रभावित कर रहा है। तो ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि हम अपनी फिटनेस का भी ध्यान रखें तो हम आज आपको बताएंगे कि योगा करके आप कैसे लॉकडॉउन में भी अपने आप को फिट रख सकते हैं। लेकिन उससे पहले  बात करते हैं कि योगा करने से हमें क्या-क्या फायदे होते हैं।
योग करना बहुत फायदेमंद है

• योगा करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप गैस की समस्या को दूर कर सकते हैं । और ऐसा कहा जाता है की पेट सही है तो हम कई रोगों से बच सकते हैं

• योग करके हमें शांति महसूस होती है जिस कारण बुद्धि तेज और हमारे सोचने की प्रवृत्ति तेज होती है ऐसा कुछ रिसर्च में सामने आया है।

• आलस को भी हम दूर कर सकते हैं।

• जैसा की अभी हमने आपको बताया की पेट साफ रहता है तो इस कारण हमारी  पाचनाचन शक्ति  बढ़ती है,

• मोटापा कम करता है, 

• बीमारी की लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। अर्थात इम्यूनिटी पावर बढ़ती है और कोरोनावायरस से लड़ने में इम्यूनिटी हमारी सबसे जरूरी है।

• जल्दी नींद आती हे

योगा करते वक्त ध्यान रखने वाली कुछ जरूरी बातें
योगा हमेंशा सुबह सबेरे करने से बहुत फायदा मीलता हे।
आप जानते हैं कुछ खास योगा जो आप घर बैठकर भी कर सकते हैं।
प्रथम योग का नाम 

• उत्तान

 इस योग को करने से यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और यह पीठ और कमर दर्द में मदद करता है।

मैं अब आपको दूसरे योग के बारे में बताने जा रहा हूं, इसका नाम

• उत्कटासन 

इस योग को करने से आप पैरों और उंगलियों को मजबूत करते हैं।

• नौकासन 

पीठ और रीढ़ की हड्डी को लचीला और मजबूत रखने के लिए इस योग के साथ नौकासन का उपयोग किया जाता है।

• धनुरासन

इस योग से गले के सभी रोग नष्ट हो जाते हैं।
अब मैं आपको पाँचवें योग के बारे में बताऊंगा

• सेतुबंध 

इस योग के साथ, रीढ़ की सभी कशेरुकाओं को उनके सही स्थान पर स्थापित करने में मदद मिलती है।

• सर्वंगासन 

यह आसन गले की ग्रंथियों को प्रभावित कर वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है और आंखों और मस्तिष्क को शक्ति प्रदान करता है। यह आसन पाचन तंत्र को शुद्ध करता है और यह शरीर में रक्त को बढ़ाकर रक्त शोधक के रूप में भी कार्य करता है।

• कपालभाति प्राणायाम

शुरुआत में योग करने के कई फायदे हैं। ऐसा करने से मोटापा, सांस की बीमारी, पाचन, त्वचा रोग, बालों की समस्या में लाभ होता है।

• अनुलोम-विलोम प्राणायाम

इसे नियमित करने से बीपी, अस्थमा, जुकाम, साइनस, डायबिटीज जैसी समस्याओं में लाभ मिलता है।

• भ्रामरी प्राणायाम

ऐसा करने से सिरदर्द, तनाव, तनाव, नींद न आना, थायराइड जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। एकाग्रता बढ़ती है।

अगर दोस्तों यह बताए गए आसन आपको पसंद आए हो तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ तो जरूर शेयर करें।

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