शेयर क्या है और इसमें पैसे कैसे लगाए?

share kya hai?

आज के समय में   हर व्यक्ति शेयर मार्किट मैं इन्वेस्ट करना चाहता है। पर उसे यहाँ नहीं पता की शेयर मार्किट क्या होता है और इसमें किस प्रकार पैसा लगाया जाता है। लोगो को शेयर मार्किट (share market)की कम  जानकारी होने की वजह से या तो शेयर बाजार में पैसे नहीं लगाते या  गलत लोगो पर विश्वास कर  बैठते है। जिसकी वजह लोगो को नुकशान उठाना पड़ता है तो दोस्तों आज  हम आपको शेयर मर्केट के बारे में बताते है। जिससे आप शेयर मार्किट के बारे में सीखेंगे।
शेयर किसी कंपनी या  संस्था का एक प्रकार का हिस्सा होता है,  शेयर मतलब हिस्सा। और शेयर मार्केट या बाजार में शेयर मतलब कंपनी  में हिस्सा।मान लीजिये किसी कंपनी के 100 शेयर मार्किट में  है और अपने उसमे से 10 शेयर ले लिए यानि की 10% तो आप  10% शेयर के मालिक हो जायेंगे। शेयर धारक कभी भी शेयर खरीद या  अपने ख़रीदे हुए शेयर बेच सकता है। शेयर मार्किट का पूरा नियंत्तरण भारतीय प्रतिभूति और विनयम बोर्ड” (सेबी)  द्वारा किया जाता है। कोई भी कंपनी बिना सेबी की मंज़ूरी के अपने शेयर मार्किट में नहीं ला सकती। कोई कंपनी अपना शेयर किस प्रकार शेयर बाजार में  लाती है ये  एक  अलग विषय है।यहाँ हम सिर्फ शेयर क्या होता है और इसमें कैसे पैसे लगाए इसके बारे में जानेंगे।
डीमेट अकाउंट खुलवाने के लिए क्या करे?

डीमेट अकाउंट खुलवाने के  लिए सबसे पहले आप बैंक या जिस कंपनी से अकाउंट ओपन करवाना चाहते है उनसे संपर्क करे। वैसे आज  कल का समय ऑनलाइन का है इसलिए लगभग सभी कंपनी या बैंक डीमेट अकाउंट ऑनलाइन ओपन कर रही। आप इनकी वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट खुद ही थोड़े समय में खोल सकते है। जिसके लिए आपको जिन डॉक्यूमेंट की ज़रूरत होगी वो इस प्रकार है:-

1. Passport Photo

2. Address Proof

3. Aadhar card

4. Pan card

5. Income Proof (Salary slip or Bank statement )

6. Cancel cheque.

शेयर कैसे ख़रीदे?

भारत में दो ही स्टॉक एक्सचेंज है, NSE और BSE । इनमे लिस्ट शेयर्स ही कानूनी रूप से ख़रीदे व बेचे जा सकते है। पर आप इनमे सीधे शेयर खरीद नहीं सकते इसके लिए आपको एक डीमेट अकाउंट की ज़रूरत होगी जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक होगा। वैसे तो सभी डीमेट अकाउंट से शेयर खरीदना या बेचना आसान है पर यदि आपको कोई परेशानी आती है तो आप कस्टमर केयर की हेल्प ले सकते है। भारत में इस समय  बहुत सारे बैंक और कंपनी डीमेट अकाउंट खुलवा रही है जैसे :- HDFC बैंक Zerodha , icici बैंक इनके अलावा भी बहुत सरे ऑप्शन  है आपके पास, पर आप कोशिश करे की डीमेट अकाउंट उसी बैंक में ओपन करवाए जिस बैंक में आपका अकाउंट हो जैसे यदि आपका बैंक अकाउंट HDFC बैंक में है तो HDFC बैंक में और icici बैंक में है तो icici बैंक में इसका फायदा यह होगा की इमरजेंसी में यदि आपको आपके शेयर बेच कर पैसे निकलने है तो डीमेट अकाउंट से आपके बैंक अकाउंट में पैसे आने का जो समय है वो कम हो जयेगा और आपको पैसे जल्दी प्राप्त हो जयेंगे।

मैं  उम्मीद करता हु की मेरे द्वारा बताई गयी जानकारी से आपको फायदा हुआ  होगा अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *