यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे कराएं? You tube channel monetize kaise kare?

You tube channel monetize

You Tube se Earning

दोस्तों अब से कुछ समय पहले हम आपके लिए एक आर्टिकल लेकर आए थे ।जिसमें हमने आपको यह बताया था कि कैसे आप अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं ।और यह भी बताया था कि कैसे आप घर बैठे यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमा सकते हैं ।उस आर्टिकल को बहुत लोगों ने पढ़ा ।अगर आपने वह आर्टिकल नहीं पढ़ा है तो यहाँ क्लिक करे। आपको लिंक मिल जाएगा पहले उसको पड़े उसको पढ़ने के बाद यह आर्टिकल पड़े ।क्योंकि उस आर्टिकल में हमने बताया है कि कैसे आप अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और किन-किन चीजों की जरूरत होगी लेकिन आज हम बात करेंगे आपको यूट्यूब चैनल कैसे बनाना है। थोड़ी सी जानकारी में आपको यह भी बताएंगे कि आपके लिए यूट्यूब के क्या क्या रूल्स हैं आपके अपने चैनल को मोनेटाइज ( Monetize kaise kare ) कराने के लिए।

Monetize kaise kare Monetize kaise kare Monetize kaise kare Monetize kaise kare

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बता दें हमने इससे पहले भी कई ऐसे आर्टिकल बनाए हैं जिसमें हमने बताया है कि आप ऑनलाइन अर्निंग कैसे कर सकते हैं घर बैठे। तो वह भी आर्टिकल आप पढ़ सकते हैं। उसका लिंक आपको मिल जाएगा वहां पर क्लिक करके आप उसे पढ़ सकते हैं।

Youtube Channel  से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

आपने ज़िंदगी में एक ना एक बार तो यूट्यूब  अपने फोन में यूज तो किया ही होगा।क्या कभी आपने सोचा है कि क्या यूट्यूब से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं? जी हां आप घर बैठे यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।आप वीडियो देखते हैं वह लोगों ने अपलोड करी होती है यूट्यूब पर । लोग यह वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करते हैं ।जिन्हें आप देखते हैं।

आपने उसको देखते वक्त भी देखा होगा वीडियोस पर एडवर्टाइजमेंट आते हैं। तरह-तरह के आपने देखा होगा ।जिन्हें आप देख स्किप भी सकते हैं ।और देखउन्हें पूरा देख सकते हैं ।और जिनएडवरटाइजमेंट पर आप क्लिक करते हैं या उन्हें पूरा देखते हैं उसके रुपए में उन्हें मिलते हैं जो वीडियोस अपलोड कर करते हैं। इस तरीके से यूट्यूब से पैसे कमाए जाते हैं।

You Tube se Earning

अब हमें उम्मीद है कि आपको यह पता चल जाएगा कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।अगर आप भी वीडियोस बना लेते हैं या आपके अंदर कोई एक्टिविटी ऐसी है जो आप दुनिया को दिखाना चाहते हैं ।और दुनिया को उससे फायदा हो तो आप भी अपना चैनल बना सकते हैं ।आपके अंदर अगर कोई ना कोईकला है ।

जैसे कि आप डांस अच्छा कर लेते हैं तो लोगों को डांस सिखा सकते हैं ऑनलाइन।अगर आप अच्छा गा लेते हैं तो आप अपने सोंग्स को मधुर वाणी में अपलोड करके लोगों को मुरीद कर सकते हैं। अगर आप अच्छी जानकारी दे सकते हैं तो आप अच्छी जानकारी अपलोड कर सकते हैं। इसके अलावाआप कॉमेडी कर लेते हैं तो लोगों काएंटरटेनमेंट कर सकते हैं घर बैठे। लोग आपको पसंद करेंगेऔर आपका यूट्यूब चैनल कोलोग सब्सक्राइब करेंगे और जितने अधिक आपके सब्सक्राइबर होंगे और जितने अधिक आपके पास भी व्यूज़ होंगे उसी हिसाब से आपकी अर्निंग भी बढ़ती जाएगी।

अब हम जानेंगे कि कैसे आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन के अप्रूवल के लिए  भेजेंगे। हम यह जानेंगे कि गूगल ऐडसेंस क्या होता है क्योंकि आपको गूगल ऐडसेंस से ही अप्रूवल लेना होगा अपने यूट्यूब चैनल पर  मोनेटाइजेशन के लिए।

गूगल ऐडसेंस क्या है?

अब दोस्तों हम जानेंगे कि कैसे आप गूगल ऐडसेंस से अपना अप्रूवल लेंगे। लेकिन उससे पहले आपको बता दे गूगल ऐडसेंस क्या है? आपको बता दें दोस्तों कि गूगल ऐडसेंस गूगल का ही प्रोडक्ट है जोकि वेबसाइट और यूट्यूब दोनों के लिए एडवर्टाइजमेंट देता है। साथ ही अगर आप एप्लीकेशन पर भी अपने ऐड लगाना चाहते हैं तो भी आपको गूगल ऐडसेंस से ही अप्रूवल लेना होगा ।इसके अलावा भी कई और ऐड मेथड होते हैं लेकिन यूट्यूब पर तो सिर्फ गूगल ऐडसेंस ही चलता है।

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कराने के लिए कई रूल्स यूट्यूब में बना रखे हैं। पहले अगर आप जब यूट्यूब चैनल पर आते थे तुरंत ही आपको मोनेटाइजेशन मिल जाता था ।लेकिन अब ऐसा नहीं है आप कुछ यूट्यूबने रूल्स बना रखे हैं जो कि आप को फॉलो करने होंगे अगर आप उन सब सही साबित होते हैं तभी आपका चैनल मोनेटाइज करासकते हैं।

यूट्यूब (you tube) चैनल मोनेटाइज कराने के लिए रूल्स।

अभी हमने आपको बताया कि कैसे आप यूट्यूब (you tube) से पैसे कमा सकते हैं सारी जानकारी आपको दी अब बात  आती है कि मोनेटाइज कराएं कैसे।मोनेटाइजकरना बहुत आसान है। लेकिन उसके लिए कुछ रूलस है उन्हें करने में आपको टाइम तो लग ही जाएगा।तो आइए जानते हैं की वह कौन से रूल है  जिनके बिना आप यूट्यूब चैनल मोनीटाइज नहीं करा सकते।

धयान रखने वाली बातें।

सबसे जरूरी बात है कि आपके यूट्यूब (you tube) चैनल पर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स होने चाहिए। इसके अलावा आपके चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए ।और आपको नहीं पता कि बॉचटाइम क्या होता है तो हम आपको सरल भाषा में बताते हैं वॉच टाइम आप ऐसे समझ सकते हैं कि मान लीजिए कोई आपकी वीडियो 10 मिनट की देखता है उसमें से वह सिर्फ ऑफ वीडियो 6 मिनट की देखता है ।

तो यह जो 6 मिनट है यह आपका वॉच टाइम हो गया। इस तरीके से आपके पास 4000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए। इसकी कुछ कम्युनिटी गाइडलाइन है जिनको आपको नहीं तोड़ना है ।कुछ ऐसे शब्द आपको यूज़ नहीं करना है किसी के मन को आहत करें इसके अलावा आपको यह भी ध्यान रखना है कि आपको गलत चीजें आपको नहीं बतानी है।

You Tube se Earning

अगर आप इस तरीके से यूट्यूब के सभी रूल्स को फॉलो करके अपने टारगेट को कंप्लीटकरते हैं तो आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाता है। लेकिन अगर आप रूल्स को नहीं मानते हैं। तो आपका यूट्यूब (you tube) आपको ऐडसेंस का अप्रूवलनहींदेता है ।और बार बार गलती करने पर आपका चैनल सस्पेंड भी कर दिया जाता है।

जैसी ही आपके चैनल पर 4000 घंटे का वॉचटाइमऔर 1000 स्क्राइबर्स कंप्लीटहोते हैं। वैसे ही आपका चैनल स्वता: ही परीक्षण के लिए चला जाता है। और सब कुछ सही होने पर आपको अप्रूवल जल्द ही मिल जाता है। और आप के वीडियो पर ऐड चलने लगते हैं।पर ये नियम बदलते रहते है इसलिए समय समय पर अपने आप को अपडेट करते रहे।

आपने अपना कीमती और बहुमूल्य समय दिया इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *