म्यूच्यूअल फंड क्या है?

Mutual fund kya hai?

Mutual fund kya hai?


म्यूच्यूअल फंड क्या है? Mutual fund kya hai?: कहते हैं ज़िंदगी में कमाना  भी चाहिए और उसको बचाना भी चाहिए।अर्थात कम शब्दों में कहा जाए कि जितना हम कमाते हैं उसका कुछ हिस्सा हमें शेविंग्स में भी लगाना चाहिए । ताकि कभी ज़िंदगी में बुरा दौर देखना पड़े तो हमारी वह सेविंग हमारे काम आ जाए । 

क्योंकि अभी आपने देखा होगा कि कोरोनावायरस (covid-19) जैसी महामारी आने के कारण जिन लोगों ने अपनी शेविंग यानी कि बचत  कि उनको फायदा मिला। लेकिन जिन लोगों ने अपने लिए कुछ बचा कर नहीं रखा वह इस कठिन दौर में मुश्किलों में आ गए । इसलिए सेविंग करने की भी कई तरीके हैं जैसे आप बैंक में पैसा रख सकते हैं ।और कई एलआईसी जैसी पॉलिसी ले सकते हैं। साथ में अगर आप को थोड़ा सा रिस्क लेकर ज़्यादा आर्निंग करना चाहते हैं । तो आप म्यूचुअल फंड (Mutual Fund)में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं। म्यूच्यूअल फंड का तो नाम आपने सुना ही होगा। मुचल फंड में कैसे आप अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। यह भी हम आपको बताएंगे साथ में हम आपको हम आपको यह भी बताएंगे कि म्यूचुअल फंड क्या सेफ है या नहीं तो सारी जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहिएगा । आर्टिकल पसंद आए तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करे। चलिए सबसे पहले हम जानते हैं कि म्यूचल फंड आखिर है क्या? 

म्यूच्यूअल फंड क्या है?Mutual Fund Kya Hai?

आपको शब्दों से ही पता चल रहा होगा कि फंड । फंड यानी कि एक जगह लोगों का रुपए इकट्ठा होना। अगर मैं आपसे सरल भाषा में कहूं तो इसका मतलब होगा कि बहुत सारे लोगों का एक जगह पारस्परिक रूप से फंड का इकट्ठा होना और उसे एक साथ कहीं निवेश करना तथा उसमें रुपए में बढ़ोतरी या घाटा होने पर सभी में जितना कि उसने इन्वेस्ट किया है उसके हिसाब से उसे दे देना यह म्यूचल फंड होता ।आइए अब जानते हैं कि म्यूचुअल फंड में कैसे इन्वेस्ट करा जा सकता है।

म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्टमेंट कैसे करें? Mutual Fund Me Nivesh Kaise Kare?: 

म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करना कोई कठिन कार्य नहीं है । बहुत सी ऐप है जिससे आप इन्वेस्ट कर सकते हैं। हम किसी ऐप का नाम आप को नहीं बताएंगे ।क्योंकि हम किसी का प्रमोशन या फिर किसी को कम या ज़्यादा नहीं बता रहे हैं । आप सिंपल ही गूगल पर सर्च कर सकते हैं या फिर आप प्ले स्टोर पर जाकर भी एप्स को डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन आपसे इतना जरूर कहेंगे कि वही ऐप डाउनलोड करें जो प्रमाणित हो और रियल हो ऐसी कोई ऐप डाउनलोड ना करें जो कि आपके रुपए तो इन्वेस्ट कराएगी लेकिन आपको बेनिफिट ना दे । इसलिए अच्छे से जांच पड़ताल करके ही ऐप डाउनलोड । करें और उसमें इन्वेस्ट करें ।

मैचुअल फंड में इन्वेस्ट करने के बहुत से फायदे हैं । जैसे कि सिक्के के दो पहलू होते हैं। वैसे ही हर चीज के दो पहलू होते हैं। हम आपको म्यूच्यूअल फंड के कुछ नुक्सान और  कुछ फायदे बताएंगे जिनको आपको जानना चाहिए बाकी आप अच्छे से जांच पड़ताल करके ही किसी में इनवेस्ट करें।

 म्यूच्यूअल फंड के कुछ फायदे फम्यूचल फंड मैं इन्वेस्ट करना आसान है। जो कि आपके लिए फायदेमंद है। साथ में म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने में कोई ज्यादा खर्चा नहीं है। आप अपने हिसाब से  अमाउंट सिलेक्ट कर सकते हैं। जैसे कि मान लीजिए अगर आपको ₹500 रुपए ही इन्वेस्ट करने हैं हर मंथ तो आप कर सकते हैं। यहां तक कि आप ₹100 रुपए तक कभी इन्वेस्ट कर सकते हैं। हर महीने ₹100 रुपए तो आप आराम से हर निकाल ही सकते हैं। ऐसे में बहुत ही आसान हो जाता है किसी आम आदमी को भी इन्वेस्ट करना । साथ में जिन लोगों के मन में यह डर है कि रुपए डूब सकता है। तो हम आपको बता दें ऐसा नहीं है फंड मैनेजर फंड में काफी अच्छे से इन्वेस्ट और इसको नियंत्रित करते हैं वह सभी एक्सपर्ट होते हैं।बहुत कम चांस हैं  इसके कि आपके पैसे डूब जाए। यह फंड और भी खास हो जाता है पर म्यूच्यूअल फण्ड मार्किट रिस्क के अधीन है कृपया अपने फाइनेंसियल एडवाइजर की मदद जरूर ले।

 आज हमने आपको बताया कि म्यूचुअल फंड में आप कैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं? म्यूचल फंड सेफ है या नहीं है? साथ में हमने आपको यह भी बताया कि म्यूचुअल फंड से आप कैसे अपने पैसे को बढ़ा सकते हैं ? ऐसे  ही आर्टिकल को पढ़ने के लिए हमारे साथ बने रहिए। हमें फॉलो कर सकते हैं । साथ ही कमेंट बॉक्स में हमें यह भी बताएं कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स के साथ जरूर शेयर करें। 

आपने अपना कीमती और बहुमूल्य समय दिया इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद 

नमस्कार।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *