ब्लॉगर क्या है?

Blogger kya hai

जानिए क्या है ब्लॉगर और पैसे कमाए घर बैठे।

आपने अक्सर कई वेबसाइट देखी होंगी। और अभी यह हमारा आप जो आर्टिकल पढ़ रहे हैं यह आप एक वेबसाइट पर ही पढ़ रहे हैं। क्या कभी आपने सोचा है कि वेबसाइट कैसे बनती है ।और वेबसाइट  बनाई जाती है। आपके मन में भी  एक ना एक बार तो ख्याल आया होगा कि क्यों ना अपनी वेबसाइट बनाई जाए जिसमें हम कुछ जानकारी दें लोगों को ।तो यह बिल्कुल आसान है जी हां हम एक बार फिर से कहेंगे यह कोई कठिन काम नहीं है ।

आज हम आपको बताएंगे कि आप वेबसाइट कैसे बना सकते हैं वह भी फ्री। हां वैसे ऐसे बहुत से तरीके हैं जिससे आप वेबसाइट बना सकते हैं पैसे से भी लेकिन हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे। जिससे आप फ्री में अपनी वेबसाइट बना सकते हैं क्योंकि अगर आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो हम यह समझते हैं कि आप नए हैं और अभी इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। तो हम यह नहीं चाहेंगे कि आप ज़्यादा पैसे इस पर बर्बाद करें पहले सीखे, सीखने के बाद करके देखें फिर उसके बाद इन्वेस्टमेंट करें ।तो अभी हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

अब हम आपको बताएंगे कि आप ब्लॉगिंग के जरिए अपनी वेबसाइट कैसे बना सकते हैं या फिर ब्लॉगर के जरिए कैसे बना सकते हैं।

ब्लॉगर क्या है?

Blogger kya hai

ब्लॉगर एक गूगल का ही प्रोडक्ट है।आपको बता दें इसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट फ्री में बना सकते हैं।यह एक फ्री प्लेटफार्म है ।जिससे आप अपनी बहुत अलग अलग तरीके की वेबसाइट बना सकते हैं। वह भी बिल्कुल फ्री औरयह एक फ्री प्लेटफार्म है जिससे आप अपनी बहुत अलग अलग तरीके की वेबसाइट बना सकते हैं ।वह भी बिल्कुल फ्री और इसको यूज़ करना भी बहुत ही आसान होता है।

अब हम आपको बताते हैं कि कैसे आप बनाएंगे वेबसाइट

Blog पर वेबसाइट बनाने के लिए ज़रूरी चीज़ें

ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता होगी चलिए उनको जान लेते हैं।

1. सबसे पहले आपको अपनी आईडी बनानी होगी ब्लॉगर पर।

2. ब्लॉगर पर आईडी बनाने के लिए आपके पास एक जीमेल अकाउंट होना चाहिए।

3. जीमेल अकाउंट बनाने के बाद आपको blogsport.com पर जाना है।

4. वेबसाइट पर जाने के बाद आपकोअपनी आईडी से इस वेबसाइट पर लॉग इन करना।

5. वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास डोमिन होना जरूरी है वैसे तो आप फ्री डोमेन ले सकते पर अगर आपको अपने ब्लॉग को रैंक करना चाहते है तो .com या .in ले सकते हैं।

6. अभी हमने आपको बताया कि हम आपको फ्री में वेबसाइट बताना बता रहे हैं। तो हम आपको बतादें आप डोमिनन लेकर भी शुरुआत में वेबसाइट को शुरू कर सकते हैं। लेकिन ऐडसेंस अप्रूवल के लिए आपको डोमिनचाहिए होगा। आप इसके लिए अपनी वेबसाइट के आगे blockspot.com लगा हुआआएगा है।

7.आपको बता दें आप की वेबसाइट अच्छी और बेहतरीन लुक देने के लिए आपको एक और चीज की औरज़रूरत होगी। हम बात कर रहे हैं  थीम कि। अक्सर आपने देखा होगा जब वेबसाइट देखते हैं। तो अलग अलग तरीके के दिखती हैं। यह थीम का कमाल होता है। तो आपको अपने ब्लॉगर के लिए एक थीम भी लेनी होगी ।आप इसको खरीद भी सकते हैं लेकिन हम  फ्री तरीका वेबसाइट बनाने का बता रहे हैं। आपको इंटरनेट परबहुत सारी फ्री की थीम भी अवेलेबल है ।उन्हें भी उस कर सकते हैं और नहीं तो आपको ब्लॉगर के अंदर बहुत ढेर सारी थीम मिल जाती हैं।

चलिए अब हम जानते हैं कि आपको वेबसाइट कैसे बनानी है।

आपको बता दें ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको होस्टिंग की जरूरत नहीं है।क्योंकि कई बार यह क्वेश्चन आता है कि होस्टिंग भी खरीदनी पड़ती है। तो हम आपको बिल्कुल फ्री तरीके से बनाना बता रहे हैं। इसलिए हम यहां पर ब्लॉगर को लिया हैबताने के लिए। आपको बता दें यहां पर आपको किसी भी तरह की होस्टिंग लेने की जरूरत नहीं है ।अगर आप वर्ल्डप्रेस पर या फिर किसी और प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनाते हैं तो आपको होस्टिंग की जरूरत होती है।

ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने की पूरी प्रक्रिया

ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने के लिए कोई ज्यादा सीखने की जरूरत नहीं है। बहुत ही आसानी से आप अपने आप ही वेबसाइट बना सकते हैं। लेकिन आपको प्रेक्टिस करने की जरूरत है। क्योंकि बिना प्रैक्टिस के आप नहीं कर पाएंगे। क्योंकि आपको कुछ चीजें समझने में देर लगेगी ।लेकिन एक बार जब समझ में आ जाएंगे तब उसके बाद आप बहुत ही आसानी से वेबसाइट बना सकते हैं चलिए अभी हम जानते हैं कि हम को कैसे वेबसाइट बनानी है।

आपको सबसे पहलेआपको अपनी वेबसाइट का कोई नाम सोचना है। नाम सोचते वक्त याद रखें नाम यूनिक होना चाहिए ।मतलब किसी से मिलता जुलता नहीं होना चाहिए। ऐसा नाम यूज ना करें जो किसी से मिलता हुआ हो। क्योंकि आपको डोमेन मिलने में परेशानी हो

अब आपको ब्लॉग पर जाकर न्यू ब्लॉग पर क्लिक करना है। न्यू ब्लॉक पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे वैसे ही आपसे साइट का नेम और साइट का टाइटल पूछेगा।

वेबसाइट के टाइटल आपको वह डालना है जो आप जिस साइट का नाम रखना चाहते हैं और उसके बाद आपसे नेम पूछेगा तो वहां पर आपको अपनी वेबसाइट का नेम लिखना है और उसके बाद बता ही blogspot.com लगा।उदाहरण के तौर पर आप ऐसे समझ सकते हैं।

जैसे:-ABC(TITLE)
abc.blogspot.com(Site URL)

इस तरीके से वह यूआरएल और टाइटल आपका लिख लेता है।

अब यह यूआरएल आपकी वेबसाइट का लिंक हो गया ।इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं ।और उन्हें बता सकते हैं कि आपने यह वेबसाइट बनाई है ।इसके बाद आपको सेटिंग वाले सेक्शन में जाना है। कुछ सेटिंग कर सकते हैं ।

उसके अलावा थीम पर क्लिप करके आप अपनी पसंद की थीम  चुन सकते हैं ।इसके अलावा लेआउट क्लिककरके भी एक ऑप्शन होता है। वहां पर जाकर आप अपने हिसाब से थीम को कस्टमाइज कर सकते हैं ।अधिक जानकारी के लिए आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं और यूट्यूब पर भी बहुत लोगों ने वीडियो बनाई है।

दोस्तों आपने अपना कीमती और बहुमूल्य समय दिया इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद नमस्कार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *