Betiyo के लिए 5 फायदेमंद सरकारी योजनाएं ।

Betiyo ke liye yojnaye

हर मां-बाप अपने बच्चों के लिए अच्छा सोचते हैं। और हर कोई अपने स्तर पर अच्छे से अच्छा करता भी है।चाहे मां बाप के लिए बेटी (betiyo) हो या बेटा हर किसी के लिए अच्छे से अच्छा ही प्रयास करते हैं।

लेकिन दोस्तों बेवक्त आने वाली मुश्किलों से कोई भी पहले सेअवेयर नहीं रहता है। तो इसलिए हमें पहले से ही आने वाली परेशानियों से निपटने के लिए बैकअप रखना चाहिए। लेकिन आज हम आपको बताएंगे सरकार द्वारा चलाई जा रही पांच ऐसी योजनाएं जो कि बेटियों के लिए खास है।

दोस्तों आज हम 21वीं सदी में रहते हैं। और यह युग आधुनिक युग है। लेकिन आज भी महिलाओं के साथ पुरुषों जैसा  व्यवहार नहीं होता है।आज भी कई ऐसे स्थान है जहां पर महिलाओं से शोषण होता है। और आज भी लड़कों से ज़्यादा लड़कियों को नहीं पढ़ाया जाता है।

Sukanya Samriddhi Yojana

यह स्थिति गांव में और भी डरावनी है। आज महिलाओं की साक्षरता दर पुरुषों की अपेक्षा बेहद ही कम है। ऐसे में अगर हमें समाज में आगे बढ़ना होगा अगर भारत को फिर से विश्व गुरु बनना होगा । इसमें बहुत जरूरी है कि हम महिलाओं को बराबर से मौका दें।

आज इस समाज को आधुनिक युग कहते हैं लेकिन हम इस आधुनिक युग में महिलाओं को शामिल करना नहीं चाहते यह बहुत गलत है। महिलाओं ने चाहे कोई भी सदी हो हर सदी में हर साल कुछ ना कुछ कीर्तिमान और नए रिकॉर्ड दर्ज किए हैं।

याद कीजिए उस पल को जब कल्पना चावला अंतरिक्ष में गई थी, याद कीजिए उस पल को जब देश की पहली बेटी आईपीएस बनी। चाहे जमीन हो आसमान हर क्षेत्र में देश की महिलाओं ने अपने हुनर से यह साबित किया है कि अगर उन्हें मौका मिले तो वह पुरुषों से ज्यादा भी कीर्तिमान रख सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana

ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम इस पुरुष प्रधान समाज में महिलाओं को भी बराबर से हिस्सेदारी दें।ऐसे में दोस्तों भारत सरकार भी यह जानती है कि जब तक महिलाएं आगे नहीं आएंगे तब तक देश इतनी तरक्की नहीं कर पाएगा।और यही कारण है कि भारत सरकार ने ढेरों ऐसी योजनाएं दी है। जिनका लाभ लेकर बेटियां आगे बढ़ सकते हैं।

तो आज हम आपको कुछ ऐसी योजनाओं के बारे में बताएंगे जो कि आपको खासतौर से जाननी चाहिए। जिससे आप भी इन योजनाओं का लाभ ले सकें औरआगे बढ़ सके ।अगर आर्टिकल पसंद आए तो इस आर्टिकल को शेयर जरूर करिएगा। ऐसी आर्टिकल के लिए हमें फॉलो भी कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

1. सुकन्या समृद्धि योजना ।   Sukanya Samriddhi Yojana

दोस्तों केंद्र सरकार ने बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ अभियान के तहत सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की। आइए जानते हैं इस योजना से आप किस प्रकार लाभ ले सकते हैं।

बता दे इसमें खाता खोला जाता है जिसमें आप डेढ़ लाख रुपए तक का अधिकतम हर वित्तीय वर्ष में निवेश कर सकते हैं।इस पर आपको ब्याज मिलता है ।

और इस योजना की सबसे खास बात है कि बेटी के 18 वर्ष होने के बाद आप इस से 50 फ़ीसदी रुपए शिक्षा के लिए निकाल सकतेहै।

कैसे करें आवेदन ।  Sukanya Samriddhi Yojana Ke liye kaise Apply kare

अब बात करते हैं दोस्तों इस योजना में लाभ लेने के लिए आपको बेटी के जन्म से 10 वर्ष तक ही अप्लाई कर सकते हैं। तभी आपको लाभ मिलेगा और बेटी के नाम पर ही खाता खुलेगा।

आप अगर खाता खोलने की बात करें तो आप बैंक और डाकखाने में भी खाता खुलवा सकते हैं अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिसयल वेबसाइट पर जा सकते योजना का लाभ लेते वक्त यह ध्यान रखें कि बेटी का आपके पास जन्म प्रमाण पत्र होना जरूरी है ।

इसके लिए साथ मेंआपके पासआपके निवास का भी कोई प्रूफ होना जरूरी है।अगर आपके पास सभी दस्तावेज हैं और अगर आप अप्लाई करना चाहते हैं तो आप अपनी बेटी के लिए कर सकते हैं।

2.माझी कन्या भाग्यश्री योजना। Majhi Kanya bhagyashree Yojana

दोस्तों यह भी योजना बेटियों के लिए बहुत ही लाभदायक है। आपको बता दें इस योजना को महाराष्ट्र सरकार ने 2017 में लाये।

लेकिन इससयोजना में लाभ लेना चाहते हैं तो इसमें अप्लाई करने के लिए आपकी 7:50 लाख से वार्षिक आय कम होनी चाहिए।

अगर इससे ज़्यादा आपकी इनकम है तो आप नहीं भर सकते हैं इस फॉर्म को।

कैसे करें आवेदन । Majhi Kanya Bhagyashree Yojana Ke Liye Kaise Apply Kare

इसके लिए आपके पास परिवार नियोजन प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है अप्लाई करने की बात करें तो आपको फॉर्म को डाउनलोड करना होगा डाउनलोड करने के बाद उसे भरना होगा और पते पर भेजना होगा।

3. बालिका समृद्धि योजना । Balika Samridhi Yojana

समाज में महिलाओं की बराबरी हो सके और पूरी बराबरी सेमहिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर सकें इस उद्देश्य के साथ भारत सरकार ने 1997 में बालिका समृद्धि योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत जन्म के समय ₹500 बतौरतोहफ में बेटी को दिए जाते हैं।

साथ में दसवीं क्लास तक वार्षिक छात्रवृत्ति भी दी जा सकती है ।आपको बता दें योजना भारत सरकार ने शुरू की और इसका लाभ शहर व गांव के लोग भी ले सकते हैं।

कैसे करें आवेदन। Balika Samridhi Yojana Ke Liye Kaise Apply Kare

इस योजनामैं लाभ लेने के लिए आपके पास बेटी का जन्म प्रमाण पत्र होना भी आवश्यक है । साथ ही में आप जिस पते पर रहते हैं उस पते का एड्रेस प्रूफ भी आपके पास होना चाहिए।

इस योजना में भाग लेने के लिए आप अपने आंगनबाड़ी केंद्र पर भी जा सकते हैं ।और एक फॉर्म भरना होगा उस फॉर्म को भर कर आप लाभ ले सकते हैं।

4. मुख्यमंत्री लाडली लक्ष्मी योजना । Mukhyamantri Ladli Lakshmi

इस योजना को मध्य प्रदेश सरकार ने 2007 में शुरू की। खासतौर से इस योजना का उद्देश्य समाज में जो महिलाओं के प्रति नकारात्मक सोच है उसको कम करना तथा उनके लिए शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए मदद करना है।

कैसे करें आवेदन । Mukhyamantri Ladli Lakshmi Ke Liye Kaise Apply Kare

आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
इसका आवेदन ऑनलाइन भी कर सकते हैं तथा आवेदन करने के लिए आप अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र पर भी संपर्क कर सकते हैं।

5.नंदा देवी कन्या धन योजना । Nanda Devi Kanya Yojana

इस योजना को उत्तराखंड सरकार ने शुरू किया। इस योजना का उद्देश्य भ्रूण हत्या को रोकना लोगों को के अंदर से नकारात्मक सोच को खत्मकरना है। इस योजना में बालिका के नाम5000 रुपएका फिक्स्ड डिपॉजिट होता है।और राशि बेटी के 18 वर्ष पूर्ण होने के बाद ही दी जाती है।इसमें 9वीं से 12वीं कक्षा तक छात्रवृत्ति भी दी जाती है।

कैसे करें आवेदन । Nanda Devi Kanya Yojana Ke Liye Kaise Apply Kare

इस योजना में लाभ लेने के लिए आपको अपने निकटतम आंगनबाड़ी केंद्र पर जाना होगा और वहां से फॉर्म लेकर आपको उसको भरकर सभी जरूरी दस्तावेजों को लगाकर सीडीपीओ ऑफिस में जमा करना होगा। लेकिन इसके लिए आपके पास स्थाई निवास प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।

Traffic Bot

आपने अपना कीमती और बहुमूल्य समय दिया इसके लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

 

 

नमस्कार।

One thought on “Betiyo के लिए 5 फायदेमंद सरकारी योजनाएं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *