यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए?

Youtube se Paise kaise kamaye?

Youtube se Paise kaise kamaye
 अक्सर कई बार यह सवाल आता है कि क्या हम घर बैठकर अर्निंग कर सकते हैं? तो ऐसे में अगर आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं और आपके पास कोई टैलेंट है जो आप दुनिया को दिखाना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म है । यहां पर ना सिर्फ आपको लोग जानेंगे बल्कि इससे आप अपने पैसे भी कमा सकते हैं और यह बिल्कुल एक रियल तरीका है । तो आज हम आपको बताएंगे कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते हैं इससे पहले हमने एक आर्टिकल आपके लिए बनाया है जिसमें हमने लिखा है कि हम कैसे घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं उसे भी आप विस्तार से पढ़ सकते।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाते हैं?
यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास इस यूट्यूब अकाउंट होना चाहिए या साधारण भाषा में कहें तो यूट्यूब चैनल होना चाहिए जिस पर आप वीडियोस अपलोड करेंगे । आपको ज्यादा कुछ नहीं ईमेल अकाउंट की जरूरत पड़ेगी इसको आप अपने जीमेल अकाउंट को बना सकते हैं । फिर आपको कुछ नहीं करना है बस youtube.com या यूट्यूब की एंड्राइड या फिर  आप आईओएस एप पर जाकर आपको  लॉगइन करना है । आईडी को लॉग इन करने के बाद वहां से आप चैनल बना सकते हैं लेकिन अगर आप पहली बार चैनल बना रहे हैं तो सबसे जरूरी है कि आप अपने डेक्सटॉप या फिर लैपटॉप से ही कार्य करें ताकि कुछ सेटिंग करनी होगी।

 यूट्यूब वीडियोस कैसे अपलोड करें?

चैनल बनाने के लिए आपको एक जीमेल अकाउंट के बाद सबसे जरूरी है आपके पास वीडियो होनी चाहिए। वीडियो को आपको बनाना है । और फिर यूट्यूब पर आपको अपलोड करना है वीडियो आप बहुत से सॉफ्टवेयर है। उनकी सहायता से एडिट कर सकते हैं । आपको कई सारे सॉफ्टवेयर  मिलेंगे और अधिक जानकारी के लिए आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं। इसके बाद  वीडियोस को अपने मोबाइल से ही आप अपलोड कर सकते हैं। साथ में आप पहली बार वीडियो अपलोड कर रहे हैं तो आप अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप से ही करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। वहां कई सारे सेटिंग मिल जाएंगी आपको।

टाइटल

सबसे पहले टाइटल देना है। इसके बाद आपको नीचे डिस्क्रिप्शन बॉक्स दिख जाएगा। टाइटल वही लिखे जो यूनिक हो मिलता-जुलता ना हो ।

डिस्क्रिप्शन

डिस्क्रिप्शन बॉक्स में आपको यह बताना है कि आपने वीडियोस को किस जानकारी से बनाया है । अर्थात अपने क्या जानकारी वीडियो में दी है। उसका छोटा सा अंश आपको जरूर लिखना होगा।डिस्क्रिप्शन में आप अपने सोशल लिंक भी दे सकते हैं जहां से लोग आपको फॉलो या आपके पेज को लाइक कर सकते हैं।

टैग

डिस्क्रिप्शन को पूरा करने के बाद आपको नीचे टैग का ऑप्शन मिलेगा। आपको वह वर्ड लिखने हैं जो कि आपने उस से रिलेटेड वीडियोस बनाई है।  लेकिन याद रखें कि टैग वही लगाना  है जो कि आपने वीडियोस में जानकारी दी है उसके अलावा कोई और टैग ना लिखे।

गूगल ऐडसेंस के लिए कैसे अप्लाई करें? 

अर्निंग करने के लिए आपको गूगल ऐडसेंस की जरूरत पड़ेगी। गूगल ऐडसेंस के लिए आपको कुछ यूट्यूब की पॉलिसी को देखना होगा यानी कि आपके चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए। साथ में आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स होने चाहिए । यह सब पूरा करने के बाद आपको गूगल ऐडसेंस की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना है आपकी वीडियोस को देखिए आपके चैनल को लाइक करेंगे और सब कुछ सही होने पर आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा ।

यूट्यूब चैनल बनाते वक्त याद रखने वाली कुछ जरूरी बातें: 

1. यूट्यूब चैनल का नाम यूनिक होना चाहिए । ऐसा नाम ना रखें जो पहले से ही किसी ने रखा हो।

2. वीडियोस को अच्छे से अच्छा बनाने की कोशिश करें।

3. अपने यूट्यूब चैनल पर किसी भी तरीके की है कि हैकिंग या फिर पॉर्नोग्राफी जैसी चीजों पर वीडियोस नही बनाए।

4. हमेशा रॉयल्टी फ्री म्यूजिक और फोटोस और वीडियोस का इस्तेमाल करें।

5. किसी दूसरे की व्यक्ति की वीडियोस को आप अपने चैनल पर अपलोड ना करें। नहीं तो आपको कॉपीराइट स्ट्राइक मिल सकती  है। और आपका चैनल बंद किया जा सकता है।

यह भी पढ़े।

अब आप अपने यूट्यूब चैनल को बना सकते हैं। हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं और अगर आप चैनल बनाना चाहते हैं। तो आपको हमारी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं ।

मैं  उम्मीद करता हु की मेरे द्वारा बताई गयी जानकारी से आपको फायदा हुआ  होगा अगर आपका कोई सवाल, सुझाव या शिकायत है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिख  सकते है। 

आपने अपना कीमती और बहुमूल्य समय दिया इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद           

नमस्कार। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *